आधार कार्ड के द्वारा पैन कार्ड तुरंत पाएं
अगर आपके पास आधार कार्ड है और आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है और अब बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह लेख बहुत ही जरूरी है। अब आधार कार्ड का उपयोग करके आप फ्री में अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं सिर्फ 10 मिनट में।
स्थायी लेखा संख्या (पैन) क्या है?
स्थायी लेखा संख्या या पैन एक दस अक्षरांकीय यूनीक संख्या है, आयकर विभाग, आयकर अधिनियम व नियमों के तहत् स्थायी लेखा संख्या (पैन) जारी करता है। स्थायी लेखा संख्या (पैन) वित्तीय संस्थानों व एजेंसियों के लिए आवश्यक है।
'आधार' आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) क्या है?
'आधार' आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवंटन सेवा कम से कम समय में स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवंटित करने वाली सेवा है। आपको यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ( यू आई डी ए आई) द्धारा जारी वैध आधार नम्बर जो किसी दूसरे पैन से ना जुड़ा हो बताने की आवश्यकता है। उस आधार संख्या का ई-के.वाई.सी डाटा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के साथ साझा किया जाता है। आयकर डाटा बेस में ई- के.वाई.सी डाटा की उचित प्रक्रिया के पश्चात् आपको स्थायी लेखा संख्या (पैन) प्राप्त होती है।
'आधार' आधारित पैन कार्ड क्यों बनाएं?
'आधार' आधारित पैन कार्ड बनाने से आपको कई सारी सुविधा मिल जाती है जो निम्न रूप में है -
01. आसान और कागजरहित प्रक्रिया
'आधार' आधारित Permanent Account Number (PAN) बनवाने के लिए आपको न तो कहीं जाने की जरूरत हैं और न ही कोई कागजात की।
02. 10 मिनट के अंदर अपना पैन कार्ड प्राप्त करें
ऑनलाईन करने के 10 मिनट के भीतर आपको आपको पैन कार्ड मिल जाता है जो को वैसै आपको लगभग 15-20 दिन लग जाते हैं।
03. ऑरिजीनल पैन कार्ड के जैसे उपयोगी
जिस तरह हम आधार कार्ड के बदले ज्यादा तर ई आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार हम 'आधार' आधारित Permanent Account Number (PAN) का भी उपयोग कर सकते हैं।
'आधार' आधारित पैन कार्ड कैसे बनाएं?
आधार कार्ड से आधार कार्ड आधारित पैन कार्ड बनवाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड और उससे पंजीकृत (रजिस्ट्रड) मोबाईल नम्बर होना चाहिए। साथ ही आपका कभी भी पैन कार्ड नहीं बना होना चाहिए और आपके आधार कार्ड पर आपकी जन्म तिथि पूरी होनी चाहिए (उदाहरण के लिए 01/01/1990 जैसे होना चाहिए) ।
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हमेशा याद रखे
आधार आधारित पैन कार्ड आंवटन की प्रक्रिया नि:शुल्क है। आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड को पी.डी.एफ कॉपी दी जाएगी जिसे आप प्रिंट करके उपयोग में ला सकते हैं।
आधार आधारित पैन कार्ड आंवटन की प्रक्रिया नि:शुल्क है। आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड को पी.डी.एफ कॉपी दी जाएगी जिसे आप प्रिंट करके उपयोग में ला सकते हैं।
दिशा-निर्देश- आधार पर आधारित ई-के.वाई.सी के माध्यम से पैन (स्थाई लेखा संख्या) का तत्काल आबंटन
1. पैन आवंटन की सामान्य योजना
यह सुविधा उन आवेदको के लिए तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) (वास्तविक समय के आधार पर) के आवंटन के लिए है जिनके पास वैध आधार संख्या है। स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदको को पी.डी.एफ फॉरमेट में नि:शुल्क जारी की जाती है।
आवेदक को अपनी वैध आधार संख्या टाइप करनी होगी तथा पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर आए ओ.टी.पी को दाखिल करना होगा। एक बार प्रक्रिया पूरी होने पर एक 15 अंक की पावती संख्या जारी होगी। एक बार अनुरोध दाखिल करने के पश्चात् आवेदक किसी भी समय अपनी वैध आधार संख्या प्रदान करके अनुरोध की स्थिति जांच सकता है। वह आवंटन सफल होने पर स्थायी लेखा संख्या (पैन) डाउनलोड कर सकता है। आवेदक को उसकी डाटाबेस के साथ पंजीकृत ई-मेल आईडी मे स्थायी लेखा संख्या (पैन) की भी एक प्रति प्राप्त होगी।
2. इस सविधा के मुख्य बिन्दु है:
क) आवेदक के पास वैध आधार होना चाहिए जो किसी दूसरी स्थायी लेखा संख्या (पैन) से न जुड़ा हो।
ख) आवेदक का मोबाइल नम्बर आधार के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
ग) यह कागजरहीत प्रक्रिया है। अत: आवेदक को कोई कागजात जमा या अपलोड़ करने की आवश्यकता नहीं है।
घ) आवेदक के पास कोई दूसरी स्थायी लेखा संख्या (पैन) नही होनी चाहिए। एक से अधिक पैन रखने पर आयकर अधिनियम की धारा 272बी(1) के तहत जुर्माना लगेगा।
3. तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदन कैसे करें।
क) स्थायी लेखा संख्या (पैन) के आवेदन हेतु कृपया आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वैबसाइट. (Url: www.incometaxindiaefiling.gov.in)है।
ख) 'आधार माध्यम के द्धारा स्थायी लेखा संख्या (पैन)' - लिंक पर दबाएं/ क्लिक करें।
ग) 'नई स्थायी लेखा संख्या (पैन) पाएं' - लिंक पर दबाएं/ क्लिक करें।
घ) दिए गए स्थान में अपना आधार भरें, कैप्चा दर्ज कर पुष्टि करें।
ङ) आवेदक को आधार पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर ओ.टी.पी प्राप्त होगा – इस ओ.टी.पी को वेब पेज के टैक्सट बॉक्स में दाखिल करें।
च) दाखिल करने के उपरान्त, 15 अंकों की पावती संख्या जारी की जाएगी। कृपया इस पावती संख्या को भविष्य हेतु अपने पास सुरक्षित रखें।
छ) आवेदन के सफलतापूर्वक दाखिले के उपरान्त एक संदेश आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी (यदि यू.आई.डी्.ए.आई में पंजीकृत तथा ओ.टी.पी द्धारा प्रमाणित है) को भेजा जाएगा, जो पावती संख्या को निर्दिष्ट करता है।
4. स्थायी लेखा संख्या (पैन) को कैसे डाउनलोड करें।
क) स्थायी लेखा संख्या को डाउनलोड करने के लिए कृपया आयकर विभाग की ई – फाइलिंग बैबसाईट (Url: www.incometaxindiaefiling.gov.in)है।
ख) 'आधार माध्यम के द्धारा स्थायी लेखा संख्या (पैन)' - लिंक को दबाए/ क्लिक करें।
ग) 'स्थायी लेखा संख्या (पैन) स्थिति की जांच' - लिंक को दबाए/ क्लिक करें।
घ) दिए गए स्थान में आधार संख्या दर्ज करने के पश्चात् आधार पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर आधार ओ.टी.पी दाखिल करें।
ङ) आवेदन की स्थिति की जांच करें- स्थायी लेखा संख्या (पैन) आंवटित की जा चुकी है या नहीं।
च) यदि स्थायी लेखा संख्या (पैन) आंवटित की जा चुकी है तो, ई-पैन पी.डी.एफ (स्थायी लेखा संख्या (पैन) पी.डी.एफ) की प्रति पाने के लिए डाउनलोड लिंक दबाए या क्लिक करें।
5. स्थायी लेखा संख्या तथा स्थायी लेखा संख्या (पैन) की वैधता
स्थायी लेखा संख्या तथा स्थायी लेखा संख्या (पैन) की वैधता संबंधित यहां से फाईल डाउनलोड करे
6.अधिसूचना 7/2018 दिनांक 27 दिसम्बर 2018, पैन की प्रक्रिया प्रारूप व मानंक जारी करना।
अधिसूचना 7/2018 दिनांक 27 दिसम्बर 2018, पैन की प्रक्रिया प्रारूप व मानंक जारी करने से संबंधित यहां से फाईल डाउनलोड करे .
अधिसूचना 7/2018 दिनांक 27 दिसम्बर 2018, पैन की प्रक्रिया प्रारूप व मानंक जारी करने से संबंधित यहां से फाईल डाउनलोड करे .
7. स्थायी लेखा संख्या (पैन) का प्रारूप
स्थायी लेखा संख्या (पैन) का प्रारूप से संबंधित यहां से फाईल डाउनलोड करे .
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
आधार पर आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) का आवंटन
1. स्थायी लेखा संख्या (पैन) क्या है?
उत्तर: स्थायी लेखा संख्या या पैन एक दस अक्षरांकीय यूनीक संख्या है, आयकर विभाग, आयकर अधिनियम व नियमों के तहत् स्थायी लेखा संख्या (पैन) जारी करता है। स्थायी लेखा संख्या (पैन) वित्तीय संस्थानों व एजेंसियों के लिए आवश्यक है।
उत्तर: स्थायी लेखा संख्या या पैन एक दस अक्षरांकीय यूनीक संख्या है, आयकर विभाग, आयकर अधिनियम व नियमों के तहत् स्थायी लेखा संख्या (पैन) जारी करता है। स्थायी लेखा संख्या (पैन) वित्तीय संस्थानों व एजेंसियों के लिए आवश्यक है।
2. 'आधार' आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) क्या है?
उत्तर: 'आधार' आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवंटन सेवा कम से कम समय में स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवंटित करने वाली सेवा है। आपको यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ( यू आई डी ए आई) द्धारा जारी वैध आधार नम्बर जो किसी दूसरे पैन से ना जुड़ा हो बताने की आवश्यकता है। उस आधार संख्या का ई-के.वाई.सी डाटा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के साथ साझा किया जाता है। आयकर डाटा बेस में ई- के.वाई.सी डाटा की उचित प्रक्रिया के पश्चात् आपको स्थायी लेखा संख्या (पैन) प्राप्त होती है।
3. क्या यह स्थायी लेखा संख्या (पैन) वैध है? क्या किसी दूसरे आवेदन के माध्यम से प्राप्त/जारी स्थायी लेखा संख्या (पैन) से यह स्थायी लेखा संख्या (पैन) भिन्न है?
उत्तर: हां, यह स्थायी लेखा संख्या (पैन) वैध है। नहीं, यह आयकर विभाग द्धारा किसी दूसरे आवेदन के माध्यम से जारी की गई स्थायी लेखा संख्या (पैन) से भिन्न नहीं है। तथापि, स्थायी लेखा संख्या (पैन) कागजरहित ऑनलाईन एवं नि:शुल्क है।
उत्तर: हां, यह स्थायी लेखा संख्या (पैन) वैध है। नहीं, यह आयकर विभाग द्धारा किसी दूसरे आवेदन के माध्यम से जारी की गई स्थायी लेखा संख्या (पैन) से भिन्न नहीं है। तथापि, स्थायी लेखा संख्या (पैन) कागजरहित ऑनलाईन एवं नि:शुल्क है।
4. यदि मैं तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) के लिए आवेदन कंरू तो मुझे आंवटित स्थायी लेखा संख्या (पैन) कैसे प्राप्त होगी?
उत्तर: आप चैक स्टेटस ऑफ पैन (स्थायी लेखा संख्या की स्थिति जांच) पर आधार संख्या दाखिल कर स्थायी लेखा संख्या (पैन) डाऊनलोड कर सकते है। यदि आपकी ई-मेल आई डी आधार के साथ पंजीकृत है तो आपको पी डी एफ फॉरमेट में, आपकी ई-मेल पर भी स्थायी लेखा संख्या (पैन) मिलेगी।
उत्तर: आप चैक स्टेटस ऑफ पैन (स्थायी लेखा संख्या की स्थिति जांच) पर आधार संख्या दाखिल कर स्थायी लेखा संख्या (पैन) डाऊनलोड कर सकते है। यदि आपकी ई-मेल आई डी आधार के साथ पंजीकृत है तो आपको पी डी एफ फॉरमेट में, आपकी ई-मेल पर भी स्थायी लेखा संख्या (पैन) मिलेगी।
5. क्या मुझे आधार आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) के उपयोग के लिए भुगतान करना होगा।?
उत्तर: नहीं, यह सुविधा नि:शुल्क है।
उत्तर: नहीं, यह सुविधा नि:शुल्क है।
6. ई-पैन क्या है?
उत्तर: ई-पैन डिजिटली हस्ताक्षरित स्थायी लेखा संख्या कार्ड (पैन कार्ड) है जिसे आयकर विभाग द्धारा इलैक्ट्रानिक फॉरमैंट में जारी किया जाता है।
7. क्या ई-पैन – पैन का वैध रूप है?
उत्तर: ई-पैन डिजिटली हस्ताक्षरित स्थायी लेखा संख्या कार्ड (पैन कार्ड) है जिसे आयकर विभाग द्धारा इलैक्ट्रानिक फॉरमैंट में जारी किया जाता है।
7. क्या ई-पैन – पैन का वैध रूप है?
उत्तर: हां, ई-पैन पैन का वैध रूप/साक्ष्य है। ई-पैन में एक क्यू आर कोड होता है जिसमें स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदक का जनसांख्यिकीय विवरण जैसे फोटो, नाम, व जन्मतिथि आदि होती है। इस विवरण को क्यू आर कोड रीडर द्धारा पाया/देखा जा सकता है। ई-पैन को अधिसूचना संख्या 7/2018 द्धारा विधिवत मान्यता प्राप्त है, जिसे आयकर प्रधान महानिदेशक (पद्धति) द्वारा दिनांक 27.12.2018 को जारी किया गया है। अधिसूचना को देखने के लिए, यहां क्लिक करें।
8. मैं क्यू आर कोड रीडर को कहां से डाउनलोड कर सकता हॅू?
8. मैं क्यू आर कोड रीडर को कहां से डाउनलोड कर सकता हॅू?
उत्तर: इसे आप यहां दिए गए लिंक से वेबसाईट पर जाकर ( डाउनलोड क्यू आर कोड रीडर) पर दिए गए लिंक से डाऊनलोड किया जा सकता है।
9. क्या मैं एक स्थायी लेखा संख्या (पैन) के होने के बावजूद इस सुविधा का उपयोग कर सकता हुं? क्या मैं दूसरी स्थायी लेखा संख्या (पैन) के लिए आवेदन कर सकता हूं?
उत्तर: नहीं, आयकर अधिनियम की धारा 272बी(1) के प्रावधानों के अंतर्गत्, किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक स्थायी लेखा संख्या (पैन) होने पर रू10000/- का जुर्माना लगाया जाएगा।
10. आधार-ई.के.वाई.सी के द्धारा कौन तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) के लिए आवेदन कर सकता है?
उत्तर: वे स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदक जिन्हें यू आई डी ए आई से आधार संख्या मिली है तथा जिन्होंने अपना मोबाइल नम्बर आधार के साथ पंजीक़ृत कराया हुआ है, आवेदन कर सकते है।
उत्तर: वे स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदक जिन्हें यू आई डी ए आई से आधार संख्या मिली है तथा जिन्होंने अपना मोबाइल नम्बर आधार के साथ पंजीक़ृत कराया हुआ है, आवेदन कर सकते है।
11. क्या विदेशी नागरिक ई-के बाई सी माध्यम से स्थायी लेखा संख्या (पैन) का आवेदन कर सकता है?
उत्तर: नहीं।
उत्तर: नहीं।
12. क्या ई.के.वाई.सी माध्यम से आवेदन हेतु अनिवार्य आवश्यकता है?
उत्तर: हां, स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदक का मोबाइल नम्बर का यू.आई.डी.ए.आई. के आधार डाटाबेस में पंजीकरण आवश्यक है।
उत्तर: हां, स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदक का मोबाइल नम्बर का यू.आई.डी.ए.आई. के आधार डाटाबेस में पंजीकरण आवश्यक है।
13. क्या मैं स्थायी लेखा संख्या (पैन) के लिए आवेदन कर सकता हॅू यदि मेरा आधार कार्ड सक्रिय नहीं है?
उत्तर: नहीं, आप आवेदन नहीं कर सकते।
उत्तर: नहीं, आप आवेदन नहीं कर सकते।
14. तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) से आधार कैसे सत्यापित होता है?
उत्तर: यू.आई.डी.ए.आई. – आधार ई- के.वाई.सी की प्रक्रिया द्वारा पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर ओ.टी.पी. भेजता है।
उत्तर: यू.आई.डी.ए.आई. – आधार ई- के.वाई.सी की प्रक्रिया द्वारा पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर ओ.टी.पी. भेजता है।
15. क्या होगा यदि मुझे ओ.टी.पी. नहीं मिला?
उत्तर: आप आधार ई- के.वाई.सी पृष्ठ को ओ.टी.पी. पाने के लिए, पुन: जमा करें। यदि अब भी आपको ओ.टी.पी प्राप्त नहीं होता तब यू.आई.डी.ए.आई से संपर्क करें।
उत्तर: आप आधार ई- के.वाई.सी पृष्ठ को ओ.टी.पी. पाने के लिए, पुन: जमा करें। यदि अब भी आपको ओ.टी.पी प्राप्त नहीं होता तब यू.आई.डी.ए.आई से संपर्क करें।
16. ओ.टी.पी कितनी बार भेजा जा सकता है?
उत्तर: अनगिनत बार।
उत्तर: अनगिनत बार।
17. यदि ई.के.वाई.सी के दौरान मेरा आधार प्रमाणीकरण खारिज हो जाता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?
उत्तर: आधार प्रमाणीकरण गलत ओ.टी.पी के कारण खारिज होता है। इसे दिक्कत को सही ओ.टी.पी से सही किया जा सकता है। यदि यह फिर भी ,खारिज होता है तो आपको यू.आई.डी.ए.आई से संपर्क करना पड़ेगा।
उत्तर: आधार प्रमाणीकरण गलत ओ.टी.पी के कारण खारिज होता है। इसे दिक्कत को सही ओ.टी.पी से सही किया जा सकता है। यदि यह फिर भी ,खारिज होता है तो आपको यू.आई.डी.ए.आई से संपर्क करना पड़ेगा।
18. क्या मुझे आधार आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) सुविधा द्धारा स्थायी लेखा संख्या कार्ड (पैन कार्ड) आवेदन के लिए डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होगी?
उत्तर: नहीं ।
उत्तर: नहीं ।
19. क्या मुझे आधार कार्ड साक्ष्य या के.वाई.सी आवेदन की छायाप्रति जमा करने की आवश्यकता है ?
उत्तर: नहीं, यह ऑन लाइन प्रक्रिया है। इसमें किसी कागजी़ कार्य की आवश्यकता नहीं है।
उत्तर: नहीं, यह ऑन लाइन प्रक्रिया है। इसमें किसी कागजी़ कार्य की आवश्यकता नहीं है।
20. क्या ई-के.वाई.सी. के लिए मुझे स्कैन्ड फोटो, हस्ताक्षर आदि अपलोड करने की आवश्यकता है?
उत्तर: नहीं।
उत्तर: नहीं।
21. यदि तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) हेतु ई- के.वाई.सी. आधार मोड द्धारा आवेदित किया गया हो तो क्या मुझे पावती भेजनी है?
उत्तर: नहीं, स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदक तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) की स्थिति जानने के लिए आधार संख्या का उपयोग कर सकता है तथा स्थायी स्थायी लेखा संख्या (पैन)को पी.डी.एफ. में जारी कर सकता है।
22. क्या मुझे प्रत्यक्ष में सत्यापन की आवश्यकता है?
उत्तर: नहीं, स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवेदक तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) की स्थिति जानने के लिए आधार संख्या का उपयोग कर सकता है तथा स्थायी स्थायी लेखा संख्या (पैन)को पी.डी.एफ. में जारी कर सकता है।
22. क्या मुझे प्रत्यक्ष में सत्यापन की आवश्यकता है?
उत्तर: नहीं, आधार पर आधारित ई-के.वाई.सी को किसी प्रत्यक्ष सत्यापन की आवश्यकता नहीं है।
23. आधार ई-के.वाई.सी द्धारा स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवंटन के केन्द्र कौन से है?
उत्तर: आधार ई-के.वाई.सी द्धारा स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवंटन की केवल ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर ही अनुमन्य है।
उत्तर: आधार ई-के.वाई.सी द्धारा स्थायी लेखा संख्या (पैन) आवंटन की केवल ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर ही अनुमन्य है।
24. क्या हम आधार कार्ड से भिन्न पता दे सकते है?
उत्तर: नहीं, यू.आई.डी.ए.आई के आधार डाटा बेस का पता ही स्थायी लेखा संख्या (पैन) के डाटाबेस में रखा जाऐगा।
उत्तर: नहीं, यू.आई.डी.ए.आई के आधार डाटा बेस का पता ही स्थायी लेखा संख्या (पैन) के डाटाबेस में रखा जाऐगा।
25. मैं अपने तत्काल पैन आवेदन की स्थिति कैसे जांच सकता हॅू ?
उत्तर: एक बार अनुरोध जमा हो जाने के पश्चात् आवेदक निम्न उपायों द्धारा अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकता है।:
क) स्थायी लेखा संख्या को डाउनलोड करने के लिए कृपया आयकर विभाग की ई – फाइलिंग बैबसाईट (Url: https://www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाए।
ख) 'आधार आधारित त्तकाल स्थायी लेखा संख्या (पैन)' - लिंक को दबाए/क्लिक करें।
ग) 'स्थायी लेखा संख्या (पैन) स्थिति की जांच' - लिंक को दबाए/क्लिक करें।
घ) दिए गए स्थान में आधार संख्या दर्ज करने के पश्चात् आधार पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर आधार ओ.टी.पी दाखिल करें।
ङ) आवेदन की स्थिति की जांच करें- स्थायी लेखा संख्या (पैन) आंवटित की जा चुकी है या नहीं।
च) यदि स्थायी लेखा संख्या (पैन) आंवटित की जा चुकी है तो ई-पैन पी.डी.एफ (स्थायी लेखा संख्या (पैन) पी.डी.एफ) की प्रति पाने के लिए डाउनलोड लिंक दबाए या क्लिक करें।
उत्तर: एक बार अनुरोध जमा हो जाने के पश्चात् आवेदक निम्न उपायों द्धारा अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकता है।:
क) स्थायी लेखा संख्या को डाउनलोड करने के लिए कृपया आयकर विभाग की ई – फाइलिंग बैबसाईट (Url: https://www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाए।
ख) 'आधार आधारित त्तकाल स्थायी लेखा संख्या (पैन)' - लिंक को दबाए/क्लिक करें।
ग) 'स्थायी लेखा संख्या (पैन) स्थिति की जांच' - लिंक को दबाए/क्लिक करें।
घ) दिए गए स्थान में आधार संख्या दर्ज करने के पश्चात् आधार पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर आधार ओ.टी.पी दाखिल करें।
ङ) आवेदन की स्थिति की जांच करें- स्थायी लेखा संख्या (पैन) आंवटित की जा चुकी है या नहीं।
च) यदि स्थायी लेखा संख्या (पैन) आंवटित की जा चुकी है तो ई-पैन पी.डी.एफ (स्थायी लेखा संख्या (पैन) पी.डी.एफ) की प्रति पाने के लिए डाउनलोड लिंक दबाए या क्लिक करें।
26. क्या मुझे प्रत्यक्ष स्थायी लेखा संख्या (पैन कार्ड) कार्ड मिलेगा?
उत्तर: नहीं, आपको ई- स्थायी लेखा संख्या (पैन) जारी जी जाएगी जो स्थायी लेखा संख्या (पैन) का वैध रूप है।
उत्तर: नहीं, आपको ई- स्थायी लेखा संख्या (पैन) जारी जी जाएगी जो स्थायी लेखा संख्या (पैन) का वैध रूप है।
27. मैं कैसे प्रत्यक्ष स्थायी लेखा संख्या कार्ड पा सकता हॅू?
उत्तर: यदि स्थायी लेखा संख्या (पैन) का आवंटन हो गया है तो नीचे दिए गए लिंक पर स्थायी लेखा संख्या दाखिल कर आप स्थायी लेखा संख्या (पैन) की छपी हुई प्रति निकाल सकते है।
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html
https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/mainform.html
उत्तर: यदि स्थायी लेखा संख्या (पैन) का आवंटन हो गया है तो नीचे दिए गए लिंक पर स्थायी लेखा संख्या दाखिल कर आप स्थायी लेखा संख्या (पैन) की छपी हुई प्रति निकाल सकते है।
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html
https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/mainform.html
28. इस सुविधा द्धारा क्या में अपने स्थाई लेखा संख्या कार्ड (पैन कार्ड) में बदलाव कर सकता हॅू?
उत्तर: नही, कृपया बदलाव अनुरोध सुविधा के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाए।
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html
https://www.pan.utiitsl.com/panonline_ipg/forms/csfPan.html/csfPreForm
उत्तर: नही, कृपया बदलाव अनुरोध सुविधा के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाए।
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html
https://www.pan.utiitsl.com/panonline_ipg/forms/csfPan.html/csfPreForm
29. यदि मैं तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन) सुविधा का उपयोग नहीं कर पाता हूं तो किससे संपर्क करना होगा।
उत्तर: आप आयकर विभाग के ईमेल epan@incometax.gov.in पर मेल कर सकते है।
उत्तर: आप आयकर विभाग के ईमेल epan@incometax.gov.in पर मेल कर सकते है।
कृप्या ध्यान दें-
इस पोस्ट के सभी स्रोत आयकर विभाग के वेबसाईट - https://www.incometaxindiaefiling.gov.in से सिर्फ जानकारी को ज्यादा लोगों तक पहुचाने के उद्देश्य से ली गई है। पाठकों से अनुरोध है की विस्तरीत जानकारी के लिए आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाईट - https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाए।
अगर आपके पास हमारे पोस्ट [FREE] आधार कार्ड से पैन कार्ड 10 मिनट में से संबंधित किसी भी प्रकार की सम्सया हो तो आप नीचे कमेंट करके पुछ सकते हैं।
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[FREE] आधार कार्ड से पैन कार्ड 10 मिनट में | 'आधार' आधारित तत्काल स्थायी लेखा संख्या (पैन)
Reviewed by Niraj Kumar
on
10:30 AM
Rating:
Did you hear there is a 12 word phrase you can speak to your crush... that will trigger deep emotions of love and instinctual attraction for you buried inside his chest?
ReplyDeleteBecause deep inside these 12 words is a "secret signal" that triggers a man's impulse to love, worship and guard you with his entire heart...
12 Words That Trigger A Man's Love Instinct
This impulse is so hardwired into a man's mind that it will drive him to try harder than before to make your relationship as strong as it can be.
Matter-of-fact, fueling this influential impulse is so important to getting the best possible relationship with your man that the second you send your man one of these "Secret Signals"...
...You will instantly notice him open his heart and mind to you in a way he never expressed before and he will perceive you as the one and only woman in the world who has ever truly tempted him.